कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi in detailes)

नमस्कार दोस्तों! आज इस article के माध्यम से कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi in detailes) के बारे में बड़े ही आसान शब्दो में जानेंगे।

कंप्यूटर का इतिहास (History of Computer in Hindi)

माना जाता है की computer का अविष्कार आज से लगभग 2000 साल पहले हुआ था। और समय के हिसाब से इसका विकास होता रहा है। इस विकास के दौर को आगे विस्तार से पढ़ेंगे। सबसे पहले जो computer बना था उससे केवल calculation गणना ही किया जा सकता था।

सबसे पहले digital computer का आविष्कार ब्लेज पास्कल ने 1642 ई. में किया था। यह केवल जोड़ने-घटाने का ही कार्य कर सकता था। वर्ष 1822 में चार्ल्स बैबेज ने पहले mechanical computer को बनाया। इस लिए इन्हे computer का जनक कहा जाता है।

आइये अब कंप्यूटर के विकास को अच्छे से समझने का प्रयास करते है :

ABACUS (अबेकस)

अबेकस कंप्यूटर सबसे पुराना और पहला डिवाइस है जिसको 2400 ईसा पूर्व चीनियों (Chinese) ने बनाया गया था। यह एक लकड़ी से बना बॉक्स होता था, जिसमे धातु से बनी रोड मे मोतियों को पिरोया गया था। और मोतियों को इधर उधर खिसकाकर गणना किया जाता था। इसका इस्तेमाल जोड़, घटाना, गुणा, और भाग करने के लिए किया जाता ह

माना जाता है आज के समय में भी अबैकस कंप्यूटर का उपयोग चीन, रूस और जापान जैसे कुछ देशों में किया जा रहा है।

ABACUS का fulform (Abundant Beads, Addition and Calculation Utility System) होता है।

Pascaline (पास्कलाइन)

यह एक ऐसा कंप्यूटर था जिसमे केवल जोड़ – घटा जैसे कार्य बस किया जा सकता था इस लिए इसे adding machine के नाम से भी जाना जाता है। यह first यांत्रिक गणना मशीन है जिसका अविष्कार सन 1642 में फ़्रांस के गणितज्ञ ब्लेज पास्कल द्वारा किया गया था।

Difference & Analytical Engine (डिफरेंस और एनालिटिकल इंजन)

ब्रिटिश के गणितज्ञ चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने सन 1822 में एक ऐसे computer का अविष्कार किया जो भाप से चलता था। जिसका उपयोग गणनाये करने में किया जाता था। फिर सन 1842 में चार्ल्स बैबेज (Charles Babbage) ने प्रथम स्वचालित मशीन Analytical Engine (एनालिटिकल इंजन) का अविष्कार किया जो पंचकार्ड के instruction से चलता था जो गणितीय कार्य जैसे (जोड़, घटा, गुणा, भाग) कर सकता था।

Ada Augusta(एडा ऑगस्टा) ने इसके लिए पहला program का अविष्कार किया और इसमें install किया। इस लिए इन्हे world first programmer कहा जाता है। साथ ही साथ इसे बाइनरी सिस्टम के अविष्कारक भी कहा जाता है।

Census Tabulator (सेंसस टेबुलेटर)

सन 1890 में अमेरिका के वैज्ञानिक हर्मन होलेरिथ (Herman Hollerith) ने इस विद्युत् से चलने वाला यंत्र का आविष्कार किया जिसका उपयोग अमेरिका में जनगणना करने के लिया किया गया। इनको computer में use हो रहे memory के जगह पर पंचकार्ड के आविष्कार का श्रेय भी दिया जाता है।

दरअसल पंचकार्ड कागज से बना एक कार्ड होता हैं जिसमे पंच के द्वारा छेद बनाकर कंप्यूटर डाटा और प्रोग्राम को स्टोर किया जाता था। एक पंचकार्ड reader की मदद से पंचकार्ड में store डाटा को पढ़ा जाता था।

Marc-1 (मार्क-)

सन 1937 से 1944 के बीच IBM जिसका पूरा नाम International Business Machine है इसने और हॉवर्ड आइकन ने मिलकर वर्ल्ड के पहला पूर्ण स्वचालित विद्युत यांत्रिक गणना यंत्र का आविष्कार किया जिसे Mark-1 के नाम से जाना गया।

ABC (Atnasoff Berry Computer)

सन 1939 में जॉन एटनासॉफ और क्लिकफोर्ड बेरी नाम के वैज्ञानिक ने मिलकर पहला electronic digital computer को बनाया इन्ही के नाम पर इसे ABC बोला गया।

ENIAC (Electronic Numerical Integrator and Calculater)

सन 1946 में अमेरिका के वैज्ञानिक (J. P. Eckert) और (John Mauchly) ने सामान्य कार्यो के लिए प्रथम fully electronic computer का आविष्कार किया था जिसको आज ENIAC से जानते है।

EDVAC (Electronic Discrete Variable automatic Computer)

दरअसल एनिएक computer में program में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करना कठिन हो रहा था। इस problem को दूर करने के लिए Van Neumann नामक वैज्ञानिक ने stored program की अवधारणा को बताया और इससे ही EDVAC computer का निर्माण हुआ।

UNIVAC (Universal Automatic Computer)

दुनिया का यह पहला computer था जिसका उपयोग सामान्य कार्यो के साथ व्यापार में भी use किया जा रहा था। इसे सन 1954 में GEC (General Electric Corporation) ने बनाया था।

Leave a comment