कंप्यूटर के फायदे – Advantages of Computer in Hindi

नमस्कार दोस्तों इस blog post के माधयम से आज हम कंप्यूटर के होने या उसके use करने के फायदे(कंप्यूटर के फायदे) के बारे में बात करेंगे।

(i) गति (Speed) : Computer एक ऐसी मशीन है जिसके कार्य करने की speed काफी तेज होती है जिस काम को करने में मनुष्य घंटो का time लेते है वो काम comuter कुछ ही मिनटों मे कर देता है। आज के computer के कार्य speed को नैनो second में मापा जाता है।

(ii) स्वचालित (Automatic): कम्प्यूटर एक ऐसा मशीन है जिसको एक बार command दे देने के बाद वह तब तक अपना काम करते रहता है जब तक दिया गया task पूरा नहीं हो जाता है।

(iii) त्रुटि रहित कार्य (Accuracy): Computer द्वारा प्राप्त result में किसी भी प्रकार का त्रुटि नहीं होता है। computer सिर्फ वही काम करता है जो user द्वारा computer को दिया जाता है। Virus ही एक ऐसा चीज है जिसके नाम से computer के कार्य में त्रुटि हो सकता है।

(iv) स्थायी भंडारण क्षमता (Permanent Storage): Computer में data को एक बार store कर देने के बाद उसके नष्ट होने का chance बहुत कम होता है। किसी भी डाटा को future में उपयोग करने के लिए या लम्बे समय तक डाटा को save रखने के लिए computer का उपयोग कर सकते है।

(v) विशाल भंडारण क्षमता (Large Storage Capacity): कुछ storage device जैसे Harddisk, पलोपी डिस्क, मैग्नेटिक टैप, CD आदि ऐसे साधन है जिसका उपयोग कंप्यूटर में अधिक मात्रा में डाटा को store करने के लिए किया जा सकता है।

(vi) भंडारित सूचना को तीव्रगति से प्राप्त करना (Fast retrieval) : Store हुए data को पुनः use में लाने के लिए RAM का उपयोग किया जाता है इसकी मदद से data एकदम fast प्राप्त हो जाता है और उसका उपयोग किया जाता है।

(vii) जल्द निर्णय लेने की क्षमता (Quick decision): Computer situation के हिसाब से बहुत ही जल्दी निर्णय लेता ताकि computer के कार्य में किसी प्रकार का बाधा ना हो।

(viii) विविधता (Versatility) : आजकल के कंप्यूटर में एक साथ एक से अधिक task को बड़े ही आसानी से जल्दी से किया जा सकता है चाहे वो task अपने आप में भिन्न ही क्यों न हो।

(ix) पुनरावृत्ति (Repetition): अगर किसी काम को मनुष्य को बार बार करने को बोला जाये तो वह बहुत ही जल्दी बोर हो जायेगा लेकिन कंप्यूटर बिना किसी बोरियत के सारे काम हजारो बार क्या आप जितना बार भी कराना चाहो आसानी से कर देता है। और वो भी बिना किसी गलती के।

(x) स्फूर्ति (Agility): यह मनुष्य जैसे किसी काम को करने पर थकता नहीं है इसको किसी भी काम को कितना बार भी करने को बोलो अच्छे से करता है।

(xi) गोपनीयता (Secrecy): आपके computer में store data को सुरक्षित रखने के लिए इसमें password की भी सुविधा होती है। उस डाटा को वही user एक्सेस कर सकता है जिसके पास उसका password हो।

(xii) कार्य की एक रूपता (Uniformity of work): किसी भी task को बार-बार तथा लगातार करने के बाद भी कम्प्यूटर के कार्य की गुणवत्ता पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

(xiii) विश्वसनीयता (Reliability) : कम्प्यूटर से प्राप्त डाटा अपने आप में सही होता है उसमे संदेह करने की जरूरत नहीं होती है।

(xiv) कागज के प्रयोग में कमी (Paperless Work): आज कम्प्यूटर के use होने से मानो कागज का उपयोग कम सा ही हो गया है।


इसे भी पढ़े :

Leave a comment