HTML क्या है ? | What is HTML in hindi हिन्दी

नमस्कार दोस्तों ! आज हम इस article में “HTML क्या है ?” इस topic के बारे में बात कर रहे होंगे साथ ही साथ आप ये भी जान रहे होंगे कि “HTML का इतिहास क्या है?” यह article सरल भाषा में लिखा गया है अगर आप इसे पूरा पढ़ते है तो आपको समझने में आसानी होगी। तो बिना किसी देरी के शुरू करते है।

HTML क्या है ?

HTML एक MarkUp Language है जो वेब पेज या वेब डॉक्युमेंट बनाने के लिए बनाया गया है। इसका निर्माण ९० के दशक में हुआ था। यह एक वेब पेज बनाता है और वेब पेज एक वेबसाइट बनाते हैं। HTML वेब डॉक्युमेंट बनाते समय “टैग” का उपयोग करती है।

HTML का पूरा नाम क्या है ? What is a full form of HTML in hinid

Hypertext Markup Language, HTML का पूरा नाम है। जिसमें प्रत्येक शब्द का अपना अलग अर्थ है। अब प्रत्येक शब्द का अर्थ पता चलेगा। साथ ही, HTML को Markup Language क्यों कहा जाता है, इसे समझते हो?

HTML का इतिहास | History of HTML in Hindi

HTML के इतिहास को बेहतर ढंग से समझने के लिए, आइए थोड़ा समय पीछे चलते हैं। 1990 के दशक से HTML का विकास किया गया था। इस तथ्य के कारण कि HTML एक ऐसी भाषा है जो लगातार विकसित हो रही है। यह अब तक कई पुनरावृत्तियों में रहा है। माननीय सर टिम बर्नर्स-ली इस भाषा के निर्माता हैं। उन्होंने HTML का उपयोग करके शुरुआत की। “वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C)” संगठन वर्तमान में HTML विकसित करने का प्रभारी है। अब, HTML को यह कंपनी संभालती है। आइए अब तक जारी किए गए HTML पुनरावृत्तियों के बारे में बात करें।

HTML, हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज का संक्षिप्त रूप, WWW के शुरुआती दिनों से ही एक विस्तृत इतिहास है। HTML के विकास का एक छोटा सा विवरण देखें:

1989 में, ब्रिटिश कंप्यूटर वैज्ञानिक बर्नर्स-ली ने CERN में काम करते हुए HTML बनाया था। यह वेब पर दस्तावेज़ों को जोड़ने और बनाने का उपकरण था।

HTML 2.0 1995 में IETF द्वारा पारित किया गया था। इस संस्करण ने टेबल और छवि समर्थन जैसी आवश्यक सुविधाएँ जोड़कर वेब विकास को लोकप्रिय बनाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

HTML 3.2 दो साल बाद जारी हुआ, जिसमें भाषा की क्षमताओं को फॉर्म तत्वों और टेक्स्ट फ़ॉर्मेटिंग विकल्पों के साथ बढ़ाया गया था। इसने भविष्य की प्रगति के लिए मंच तैयार करने वाले एक संक्रमणकालीन चरण को चिह्नित किया।

1999 में लॉन्च किया गया HTML 4.01 ने काफी सुधार लाया। इसने फ्रेम और जावास्क्रिप्ट जैसी स्क्रिप्टिंग भाषाओं को शामिल करने और मल्टीमीडिया तत्वों के एकीकरण को बेहतर बनाया। HTML 4.01 2000 के दशक की शुरुआत में वेब विकास के लिए आम मानक बन गया।

XHTML, HTML के XML-आधारित संस्करण के रूप में लगभग उसी समय विकसित हुआ। XHTML ने एचटीएमएल के सिंटैक्स को XHTML की सख्ती के साथ जोड़ा, जिससे क्लीनर कोड और मानकों का पालन बढ़ गया। 2000 में XHTML 1.0 जारी हुआ था।

2004 में HTML5, वर्तमान मुख्य संस्करण का प्रस्ताव था। इसका निर्माण बैकवर्ड संगतता बनाए रखते हुए वेब की बढ़ती आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया गया था। HTML5 ने देशी मल्टीमीडिया समर्थन, कैनवास तत्वों, सिमेंटिक तत्वों और उन्नत फॉर्म नियंत्रण जैसे महत्वपूर्ण बदलाव लाए।

HTML5 के आगमन के बाद भी HTML का निरंतर निर्माण जारी है। भाषा लगातार अपडेट होती रहती है, जो वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) और वेब हाइपरटेक्स्ट एप्लिकेशन टेक्नोलॉजी वर्किंग ग्रुप (WHATWG) द्वारा बनाया गया है। वेब विकास की निरंतर बदलती मांगों को पूरा करने के लिए यह नई सुविधाओं, एपीआई और सुधारों को शामिल करता है।

निष्कर्ष

आज, HTML वेब विकास का आधार है, जो इंटरनेट पर सामग्री की संरचना और प्रस्तुति को सक्षम बनाता है। यह स्टाइल के लिए सीएसएस और अन्तरक्रियाशीलता के लिए जावास्क्रिप्ट के साथ मूल रूप से काम करता है, जिससे आप गतिशील, आकर्षक वेब पृष्ठों और अनुप्रयोगों बना सकते हैं।

2 thoughts on “HTML क्या है ? | What is HTML in hindi हिन्दी”

Leave a comment