What is Computer in Hindi? कंप्यूटर क्या है?

Computer एक ऐसा मशीन है जो user द्वारा दिए गए instruction के अनुसार data को process करता है और प्राप्त result को आउटपुट के रूप में देता है।

Computer का main काम calculation करना, data storage, process करना है।

माना जाता है कि computer word अंग्रेजी के compute word से बना है जिसका अर्थ ” गड़ना करना ” है। आपकी जानकारी के लिए बता दे कंप्यूटर का हिंदी नाम संगड़क होता है।

Charles Babbage को father of computer अर्थात computer के जनक माना जाता है क्योकि इन्होंने ही computer का आविष्कार किया था।

कंप्यूटर की कार्य प्रणाली (Methodlogy of Computer)

Computer अपना सारा काम तीन चरणों में पूरा करता है जो इस प्रकार है:

Input : एक ऐसी प्रक्रिया जिसमे user द्वारा computer को intruction और डाटा दिया जाता है।

Process : एक ऐसी प्रक्रिया जिसमे user द्वारा दिए गए intruction को follow करके data को process किया जाता है।

Output : Data को process करने के बाद जो रिजल्ट प्राप्त होता है उसे user को दे दिया जाता जिसे output कहते है।

Computer की विशेषताएँ (Feature of Computer in)

Computer एक ऐसा device है जिसका बहुत सारी विशेषताएँ है जो इस प्रकार है :

  1. गति (Speed) : कंप्यूटर के काम करने की speed बहुत तेज होती है। यह हम इंसानो की तुलना में बहुत speedly से task खत्म करते है। यह एक second में एक लाख से भी ज्यादा task को पूरा कर सकते है। आमतौर पर किसी मनुष्य को गुणा, भाग करने में 1 से 2 मिनट का समय लगता है जबकि यही काम कंप्यूटर को करने में 1 सेकंड से भी कम समय लगता है।
  2. सटीकता (Accuracy) : Computer की न ये एक खास बात है कि ये सारे कार्य बिना किसी गलती के करता है।
  3. विश्वसनीय (Reliable) : Computer एक ऐसा device है जिसके ऊपर आँख बंद करके भरोसा किया जा सकता है क्योकि इसके द्वारा प्राप्त result एकदम accurate होता है।
  4. मेमोरी (Memory) : Computer की memory बहुत अच्छी होती है एक बार save करने के बाद आप उस data को जब मन चाहे use कर सकते हो।
  5. आसान (Easy) : Computer ऐसे तैयार किया गया की इसे कोई भी आसानी से use कर सकता है।
  6. स्वचालित (Automation) : एक बार command दे देने के बाद computer अपने सारे कार्य खुद से करता है जबतक उसे दोबारा new नहीं दिया जाता है।
  7. भावनाहीन (Feelingless): Computer में किसी प्रकार की भावनाए नहीं होती है। इसको न तो थकान लगता है न एक ही काम को करके बोर होता है।
  8. बुद्धिहिन (No Intelligence): Computer में खुद से समझने सोचने का छमता नहीं होता है ये सारे कार्य user के instruction के हिसाब से होता है।
  9. गोपनीयता (Privacy): Computer में अपने data को save करने के लिए आप इसमें passwod लगा सकते है जिससे आपका डाटा सिर्फ आप ही access कर सकते है।

कंप्यूटर के उपयोग (Application of Computer in Hindi)

  • Home (घर): घर में बहुत सी काम के लिए कंप्यूटर का use किया जाता है जैसे कि Movie देखने, Video Game khelne, Online Form fill करने, Online shopping करने के लिए साथ ही साथ इसका use पढ़ाई के लिए भी किया जाता है।
  • Communication (संचार): आज हम घर में बैठे बैठे ही किसी से भी कम्यूनिकेट कर सकते है सिर्फ और सिर्फ कंप्यूटर का use करके इसकी मदद से हम किसी को भी video call कर सकते है, meeting attend कर सकते है, डाटा को कही भी send कर सकते है।
  • Health (स्वास्थ्य): इस विभाग में कंप्यूटर की अहम भूमिका है computer के मदद से मरीजों का अच्छे से treatment किया जा रहा है। अगर imagine करे computer के बिना मरीज लोगो का इलाज करना कितना कठिन हो जायेगा। Computer के मदद से Blood Test, CT Scan, MRI जैसे बहुत से test computer के help से बहुत ही आसानी से हो जाता है।
  • Entertainment(मनोरंजन): Computer के मदद से video streaming, gaming, और song streaming आसानी से किया जा सकता है। आज के समय में computer entertainment के सबसे ज्यादा लोकप्रिय है।
  • Art(कला): Computer का use करके graphics design, Website design, App design, Development जैसे बहुत से कार्य आसानी से किया जा सकता है।
  • Bank(बैंक): Bank में computer का use customer के पैसे को monitoring करने के लिए, पैसा transfer करने के लिए जैसे कार्यो के लिए इसका use किया जाता है।
  • Business(उद्योग): Computer का use करके बड़ी – बड़ी company में inventry monitor करने के लिए, product design जैसे कार्यो के लिए इसका use किया जाता है।

इसके साथ साथ Gamming, Online marketing, Space Agency आदि में इसका use किया जाता है।

कंप्यूटर के फायदे (Advantages of Computer in Hindi)

  • Computer को आसानी से use किया जा सकता है इसका interface को ऐसे तैयार किया गया है कि कोई भी इंसान इसको आसानी से use कर सकता है।
  • Computer में एक साथ बहुत से कार्य किया जा सकता है जैसे आप song सुनते photo edit कर सकते हो।
  • Computer के कार्य करने की speed बहुत fast होती है जिससे user का time save हो जाता है साथ ही साथ user को बोरियत feel नहीं होता है जिससे वो ज्यादा टाइम तक काम कर सकता है।
  • Computer से प्राप्त परिणाम एकदम सही होता है। इसमें किसी प्रकार का सक नहीं किया जा सकता है।
  • Computer की storage capacity बहुत अधिक होती है जिसके वजह से आप इसमें बहुत सारे data को store कर सकते है। और यह data तब तक नष्ट नहीं होता जब तक user उसे delete command न दे।
  • इसके उपयोग से paper work कम हुआ है जिससे कोई भी पुराने data को acces करने के लिए हमे पुराने file के एक एक page को नहीं देखना पड़ता है।

कंप्यूटर के नुकसान (Disadvantages of Computer in Hindi )

  • Cyber Crime:- जब से कंप्यूटर का use होना start हुआ है तब से साइबर क्राइम का खतरा बढ़ गया है अक्सर news में सुनने को मिलते रहता है की किसी कंपनी का data चोरी हो गया, system hack हो गया, लोगो के साथ फ्राड होना ये सारी चीजे कंप्यूटर के आने के बाद ही हुआ है। लोगो को इससे जागरूक होना चाहिए।
  • Virus:- Computer में virus आ जाने से computer के hack होने के साथ साथ डाटा lose होने का खतरा रहता है इसके नाम से आप computer में store सारे data खो सकते है।
  • Mindless:- Computer एक ऐसा machine है जिसके पास अभी सोचने की क्षमता नहीं है अर्थात ये अपने से कोई भी कार्य नहीं कर सकता है। जब तक इसे कोई command नहीं दिया जाये। भविष्य में ये possible हो सकता है की कम्प्यूटर में सोचने क्षमता आ जाये।
  • Dependent Machine:- Computer स्वयं से कोई भी कार्य नहीं करता जबतक उसे कोई भी command नहीं फिया जाये अर्थात हम कह सकते है की यह हम इंसानो पर dependent है।

हम आशा करते है कि आप ऊपर बताई गयी सारी बाते अच्छे से समझ गए होंगे। इस article में किसी प्रकार की गलती होगी तो हमे जरूर बताये। अपना बहुमूल्य समय देने के बहुत बहुत धन्यवाद।

2 thoughts on “What is Computer in Hindi? कंप्यूटर क्या है?”

Leave a comment